अंक 3

नंबर तीन “बृहस्पति” का

अंकज्योतिष में संख्या 3 का स्वामी बृहस्पति ग्रह है। बृहस्पति सबसे बड़ा ग्रह है और ज्ञान के ग्रह के रूप में जाना जाता है। ज्योतिष विज्ञान और संख्या विज्ञान में बृहस्पति बहुत महत्वपूर्ण ग्रह है।

संख्या 3 के लोग व्यक्तिपरक, महत्वाकांक्षी, न्यायशील, आशावादी, निष्पक्ष, गतिशील और रचनात्मक होते हैं।

संख्या 3 व्यक्ति अत्यधिक आत्मविश्वास वाले होते हैं। वे भाग्यशाली पैदा होते हैं और उनके कम उम्र में जीवन में अमीर वनने की सम्भावना होती हैं। वे रचनात्मक ,मानवतावाद की गुणवत्ता, पुराने मूल्यों को नया अर्थ देने वाले और गतिशील व्यक्तित्व के होते हैं। यह गुण उन्हें आकर्षक व्यक्तित्व का धनी बना देते है।

अक्सर लगता है कि संख्या 3 के व्यक्ति स्वार्थी स्वभाव के होते है। संख्या 3 लोगों को हर किसी से कुछ भी बहस करने की एक आदत होती है। वे घमंडी और बेचैन रहने वाले हो सकते हैं।

अंक 3 वाले व्यक्तियों का मस्तिष्क भी त्रिकोणाकार होता है। जो प्रतिभा, स्फूर्ति और ज्ञान का प्रतीक है। ऐसे व्यक्ति में बात को जल्दी समझने, सीखने और विश्वसनीय ढंग से निभाने की क्षमता होती है।

अंक 3 वाले व्यक्ति जरूरत से ज्यादा सहयोगी प्रकृति के होते हैं। ये व्यक्ति दिलचस्प लोगों के प्रशंसक होते हैं।

ऐसे व्यक्ति भूतकाल, वर्तमान और भविष्य का अधिक से अधिक उपयोग करते हैं। इन व्यक्तियों में सही समय और स्‍थान पर सही कार्य करने की क्षमता होती है। ये व्यक्ति सक्षम, धैर्यवान और ‍विश्वसनीय होते हैं।

ऐसे व्यक्ति छोटे-छोटे लाभों के लिए दीर्घकालीन और बड़े अवसरों की बलि दे देते हैं। यह एक बुर‍ी आदत है, जिस पर इन्हें नियंत्रण करना चाहिए।

ये व्यक्ति कला‍,‍ विज्ञान और खेल जगत में प्रसिद्धि पाते हैं। यदि यह व्यक्ति शुभचिंतकों की‍ राय मानें और सही निर्णय लें, तो इनका भविष्य उन्नति की ओर अग्रसर होगा।
इनको अपने अतीत से हमेशा दूर रहना चाहिए वरना वर्तमान और आने वाले समय की खुशियों से वंचित रह सकते हैं।

इनके मन में गहरी परिपक्वता रहती है लेकिन व्यवहार में लापरवाही छलकती है इसलिए अक्सर इन्हें गल‍त समझ लिया जाता है। लोग इनका भरपूर फायदा उठाते हैं। इनकी वाणी और व्यक्तित्व इनकी पूंजी है। इन्हें इनका विशेष ध्यान रखना चाहिए।

विश्वसनीय और दृढ चरित्र के होने के बाद भी जीवन में एक बार चरित्र पर सवाल उठ सकते हैं। इनको अपने लक्ष्यों को लेकर स्पष्ट सोच अपनानी चाहिए।

इनका दिमाग तरक्की पसंद है लेकिन दिल संकोची स्वभाव का है। जीवन में ज्यादातर दिल की सुनते हैं इसीलिए धीमी प्रगति करते हैं। इनको अपनी ऊर्जा, समय और पैसा बर्बाद नहीं करना चाहिए।

अंक-3 लंबे समय तक जवान बने रहने के लिए आप अनार, अंगूर, अनानास, शहतूत, सेब, शतावरी, नाशपाती, पुदीना, बादाम, केशर, लौंग, अंजीर एवं चुकंदर, स्वास्थ्य रक्षक जड़ी बूटियों का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>