अंक 2

अंक दो “चंद्रमा” का

आपके नाम के हिज्जो के जोड़ का अंतिम अंक अगर दो आता है तब आपका नंबर दो बनेगा. अंक दो का प्रतिनिधित्व चंद्रमा करता है. आपके अंदर नेतृत्व की भावना का अभाव रह सकता है लेकिन आप समूह में काम करने वाले व्यक्ति होगें. अंक दो के प्रभाव से आप शांतिप्रिय व्यक्ति होगें, दूसरो को सहयोग देने वाले वाले होगे और सभी के साथ आपका मित्रतापूर्ण व्यवहार होगा.

आप मध्यस्थ की भूमिका बहुत ही अदभुत रुप से निभा सकते हैं इसलिए आप सदा दूसरो के झगड़े निपटाने का काम करते रहते हैं. आप कृपालु व्यक्ति होगे और आपके ऊपर आध्यात्मिकता का पूर्ण प्रभाव हो सकता है. आप समय्-समय पर धार्मिक क्रिया कलापो में भाग लेते रहेगें. आप वातावरण के अनुसार स्वयं को ढ़ालने की क्षमता रखते हैं. आप लोगो के मध्य समझौते कराने में निपुण तथा कूट्नीतिज्ञ हो सकते हैं. आप अपनी नीतियों तथा सदव्यवहार से मित्रो अथवा रिश्तेदारो के मध्य सुलह शांति कराने का काम कर सकते हैं.

अंक दो के प्रभाव से आप अत्यधिक भावुक होते हैं और आपकी भावनाएँ आपके हर फैसले में शामिल होती है. इन भावनाओ के अत्यधिक हावी होने से शीघ्र ही आपका दिल टूट जाता है. छोटी सी बात भी आपको व्याकुल कर देती है. आप स्वभाव से शर्मीले व्यक्तित्व के होते हैं और जल्दी से किसी से घुलते-मिलते नहीं है. अगर आपको अपने मनोनुकूल कोई बात ना लगे तब आप बहुत शीघ्र उदास हो जाते हैं.

आपको अकेलापन बहुत खलता है इसलिए आप कभी अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं. आपको किसी ना किसी का साथ अवश्य ही चाहिए होता है. आपकी एक कमी यह होती है कि आप शीघ्रता से निर्णय नहीं ले पाते हैं और बहुत ज्यादा बारीकियों में घुस जाते हैं इसलिए समय की बर्बादी ज्यादा करते हैं. आपकी एक कमी यह है कि आपको जब तक आपको प्रोत्साहित ना किया जाए तब तक आप कार्यक्षेत्र में तरक्की नहीं कर पाते हैं. जीवन में उन्नति के लिए आपको आश्वासनों की जरुरत पड़ती है अर्थात आपके आगे बढ़ने के लिए किसी ना किसी को आपको तसल्ली और प्रोत्साहन देते रहना पड़ता है.

अंक दो के संभावित व्यवसाय |

अंक दो के प्रभाव से आप बहुत ही अच्छे अनुयायी होते हैं बजाय नेतागिरी करने के. इसलिए आप उन्हीं क्षेत्रों में ज्यादा तरक्की कर सकते हैं जहाँ सभी के साथ मिलकर काम होता हो. अंक दो के प्रभाव से आप इलेक्ट्रोनिक्स के क्षेत्र जैसे रेडियो, टेलीविजिन आदि में जा सकते हैं. आप दवाईयो से संबंधित क्षेत्र जैशे मेडिसिन, फार्मेसी, लैबोरेटरी आदि में भी जा सकते हैं.

आप टेक्नीशियन हो सकते हैं, अध्यापन कार्य अथवा बैंक में कार्य कर सकते हैं. आप संगीत, कला, म्यूजियम अथवा डिजाईनिंग में जा सकते हैं. आप एक अच्छे सलाहकार हो सकते हैं इसलिए आपको ऎसे क्षेत्रों में व्यवसाय का चुनाव करना चाहिए जहाँ सलाहकारो की नियुक्ति की जाती हो. जिन क्षेत्रों में सेवाओं की आवश्यकता होती है वहाँ भी आप कामयाब हो सकते हैं जैसे – नर्सिंग, बुक कीपर, सेक्रेटरी, होस्टेस आदि. ऎसे क्षेत्र जहाँ एकता और सदभावना की आवश्यकता हो तब अंक दो को जाना चाहिए क्योकि आप अपने अच्छे स्वभाव से लोगो के मध्य एकता बनाए रखने में कामयाब रहते हैं.

अंक दो का निजी जीवन

अंक दो के प्रभाव में जो भी व्यक्ति आएगा उसे भरपूर ममता अंक दो से प्रापत होगी. सभी पर प्यार तथा दुलार लुटाना अंक एक का स्वभाव होता है. इसलिए आपके प्रभाव में आकर आपके मित्र अथवा रिश्तेदार अपने दुख भूल जाते हैं. यदि कभी कोई अनजान भी आपसे मिलता है तब वह भी आपकी छत्रछाया में बहुत ही आनंद का अनुभव करेगा. आप बहुत ही अच्छे जीवनसाथी बनते है, आप अपनी संतान के प्रति समर्पित पिता अथवा माता बनते हैं और आप अपनी गृहस्थी को चलाने में बहुत ही निपुण होगे.

आपके आसपास के लोग आपको बहुत पसंद करेगें क्योकि आप सदा सभी का आदर मान करते हैं और बुरी बातो से दूर रहते हैं. कभी – कभी अत्यधिक भावुक होने से आप बहुत शीघ्र परेशान भी हो जाते हैं. आपको सौहार्दपूर्ण वातावरण में ही रहना चाहिए. जीवन में आपकी अपनी तरक्की के लिए आपको प्यार मिलते रहना बहुत जरुरी है. आप अपने सामाजिक जीवन में सभी के चहेते हो सकते हैं. आपको कभी अगर अकेला रहने पड़ जाए तब आपके विचार बहुत ही नकारात्मक हो सकते हैं इसलिए आपके जीवन में प्यार बहुत ही महत्व रखता है.

अंक-2 आपके अंक के अनुसार केला, ककड़ी, कलींदा, पत्ता गोभी, सिंघाड़ा, सलाद आदि चिजों का सेवन करना आपके लिए लाभकारी माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>