Vitamin b

शरीर अधिकतम ताप को बर्दास्त करने के लिये विटामिन ‘बी’ का प्रयोग करता है। यह पानी मे घुलनशील है। खाद्य पदार्थ को पचाने के लिये विटामिन बी अति आवश्यक है। भूख को नियन्त्रित रखना एवं खाद्य-पदार्थों को आवश्यकतानुसार अंगो तक पहुचाने मे सहायक है। क्षार पदार्थों के संयोग से यह बिना किसी ताप के नष्ट हो जाता है परन्तु अम्ल के साथ उबाले जाने पर भी नष्ट नही होता।

विटामिन बी की कमी होने से :-
हाथ पैरो की उगलियो मे सनसनाहट होना
मस्तिष्क की स्नायु मे सूजन व दोष
पैर ठंडे व गीले होना
स्नायु दोष होना
मांसपेशियों का कमजोर होना
हाथ पैरो मे जोड अकडना
शरीर का वजन कम होना
नींद कम होना
मूत्राश्य मे दोष
महामारी मे खराबी
शरीर मे लाल चकते होना
हृदय रोग
नजर कमजोर
पाचन क्रिया की खराबी

विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ

टमाटर, बादाम, अखरोट, पिस्ता, बिना पालिश के चावल, चोकरयुक्त आटा, अंडा, साग, बीजयुक्त भोजन, सुपारी, नारंगी, अंगूर, दूध, सेम, मटर, मेवा, आलु, मक्की, गाय व भैंस का खीस, मक्की, चना, नारियल, पालक, दही, मछली, बंद गोभी, माल्टा आदि।

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